Hot Posts

6/recent/ticker-posts

कारागार मंत्री ने जेल सुरक्षा को और सुदृढ़ करने की समीक्षा

...
संवाददाता।
-जेलों में आधुनिक सुरक्षा तकनीकों के उपयोग को प्राथमिकता देने पर विशेष जोर दिया जाए

  लखनऊ।
 प्रदेश के कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को कारागार मुख्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश की जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के उपायों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में सीसीटीवी कैमरों की प्रभावी निगरानी और जेलों में आधुनिक सुरक्षा तकनीकों के उपयोग को प्राथमिकता देने पर विशेष जोर दिया गया।

बैठक में इस वर्ष के बजट के अंतर्गत नए एचसीबीएस जैमर और अन्य अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों की खरीद की योजना पर गहन चर्चा हुई, ताकि जेलों में मोबाइल फोन और अन्य अवैध गतिविधियों पर पूर्ण नियंत्रण सुनिश्चित किया जा सके। इसके साथ ही, बंदियों की देखभाल के लिए भोजन प्रबंधन, मुलाकात व्यवस्था और पीसीओ सेवाओं की समुचित समीक्षा की गई। जिससे बंदियों की दैनिक आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करना और उनके जीवन को अधिक सुव्यवस्थित बनाना है।

कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान ने बैठक के दौरान जेल सुधार की दिशा में ठोस कदम उठाने की प्रतिबद्धता जताते हुए ओपन जेल की अवधारणा पर गंभीर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि बंदियों के सुधार और पुनर्वास को ध्यान में रखते हुए, ओपन जेल जैसी योजनाओं का क्रियान्वयन उन्हें समाज की मुख्यधारा में वापस लाने में सहायक हो सकता है।


बैठक में प्रमुख सचिव कारागार अनिल गर्ग, पुलिस महानिदेशक कारागार पी वी रामाशास्त्री, अपर महानिरीक्षक धर्मेंद्र सिंह, उपमहानिरीक्षक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में जेल सुधार से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई।

Post a Comment

0 Comments