Hot Posts

6/recent/ticker-posts

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश का बेहतरीन प्रदर्शन, रचा कीर्तिमान

...
संवाददाता 
-प्रदेश के चार शहरों ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2024 में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन 

-नगरीय वातावरण को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए नगर विकास कर रहा हर संभव प्रयास

-प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के साथ ही वायु प्रदूषण को कम करने के लिए किए गए कई कार्य 

-नगरीय व्यवस्थापन में विगत दो वर्षों में किए गए इनोवेशन से शहरों की वायु गुणवत्ता के साथ नागरिकों के क्वालिटी आफ लाइफ में हो रहा सुधार 

 - नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा 

लखनऊ।

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2024 में उत्तर प्रदेश के चार शहरों ने वायु गुणवत्ता के मामले में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इसमें फिरोजाबाद एवं रायबरेली को अपनी श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान मिला तथा आगरा एवं झांसी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। यह सर्वेक्षण प्रतिवर्ष पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा कराया जाता है। इन सभी निकायों को केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा 07 सितंबर को जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में पुरुस्कृत किया जाएगा। 

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने इस संबंध में बताया कि विगत 02 वर्षों से प्रदेश की नगरीय व्यवस्थापन में सुधार के सतत प्रयास किया जा रहे हैं। इन्ही प्रयासों से शहरों की वायु गुणवत्ता के साथ नागरिकों के क्वालिटी आफ लाइफ में भी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि नगरों की नियमित साफ सफाई कराई जा रही, सुबह 05 बजे से सफाई कर्मी सफाई कार्यो में जुड़ जाते हैं। नगरों में सुंदरीकरण के कार्य कराए जा रहे, शहरों की हरियाली बढ़ाने के लिए पौधरोपण के साथ पार्कों, उद्यानों का रिनोवेशन किया गया, मियावाकी उद्यान बनाए जा रहे। शहरों के वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसें भी चलाई जा रही हैं और नागरिकों को भी ई-व्हीकल चलाने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। स्वच्छता, साफ सफाई और प्रदूषण को लेकर नागरिकों में भी जागरूकता आई है। इन सभी के परिणाम स्वरुप ही प्रदेश के नगरों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नगरी वातावरण को स्वच्छ, सुंदर और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए नगर विकास विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने इसके लिए सभी नगर कर्मियों और नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

 नगर विकास मंत्री ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मा. मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व से तथा नगर विकास विभाग के प्रभावशाली कार्यशैली के फलस्वरूप प्रदेश के शहरों को विश्वस्तरीय पहचान मिल रही है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में गौरवशाली स्थान प्राप्त करके प्रदेश के दो शहरों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान मिला तथा 02 शहरों को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत् पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा देश के 131 शहरों का स्वच्छ मूल्यांकन किया गया। इस राष्ट्रीय सर्वेक्षण में विभिन्न शहरों को अपने पर्यावरण में वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में किए गए प्रयासों के आधार पर विभिन्न नगरों को स्थान दिया गया है। इसके अनुसार 03 लाख से 10 लाख तक की जनसंख्या वाले श्रेणी-2 के शहरों में फिरोजाबाद को देश में प्रथम स्थान और झांसी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। तीन लाख से कम जनसंख्या वाले श्रेणी-3 में रायबरेली को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले नगरों की श्रेणी-1 में आगरा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में विभिन्न नगरों के प्रदर्शन का मूल्यांकन मुख्य रूप से निम्नलिखित आठ बिंदुओं के आधार पर किया गया है, इसमें बायोमास पर नियंत्रण, नगरीय ठोस अपशिष्ट, कूड़े करकट को जलाया जाना, सड़कों पर धूल, निर्माण कार्यों एवं ध्वस्तीकरण के कारण उत्पन्न मलबा, वाहनों से उत्पन्न प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, जनसामान्य में जन-जागरूकता, पीएम 10 घनत्व में वृद्धि आदि क्षेत्रों का मूल्यांकन किया गया। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए प्रदेश के सभी नगर कर्मियों और नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

Post a Comment

0 Comments