Hot Posts

6/recent/ticker-posts

67 यूपी बटालियन एनसीसी ने आज मनाया विश्व प्राथमिक उपचार दिवस

...
संवाददाता। लखनऊ
 
लखनऊ के 67 यूपी बटालियन एनसीसी द्वारा विश्व प्राथमिक उपचार दिवस को उल्लेखित करते हुए एक भव्य वक्तव्य तथा डेमोस्टेशन का आयोजन 67 यूपी बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल पुनीत श्रीवास्तव और प्रशासनिक अधिकारी कर्नल जे पी मिश्रा तथा सूबेदार मेजर रंजीत कुमार और लखनऊ के सीएमओ ऑफिस से डाक्टर उमेश सचान द्वारा किया गया। जिसमें समाज को प्राथमिक उपचार हेतु सहज एवं जागरूक करने के लिए कटिबद्ध 67 यूपी वाहिनी एनसीसी ने अपने 219 कैडेटों को जागरूक किया। इस लेक्चर के दौरान डाक्टर सचान ने बताया कि 
विश्व प्राथमिक उपचार दिवस पर, लोगों को प्राथमिक उपचार के महत्व के बारे में शिक्षित करने और उन्हें प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कभी भी कर सकते हैं जिसका उद्देश्य प्रथम सहायता के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को आपातकालीन स्थितियों में प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए प्रशिक्षित करना है। प्रथम सहायता आपातकालीन स्थितियों में जीवन बचाने में मदद करती है, जैसे कि दिल का दौरा, सांस लेने में कठिनाई, या गंभीर चोटें। इस आभियान से किसी भी व्यक्ति को प्रशिक्षित कर सकते है कि कैसे आपातकालीन स्थिति में प्रतिक्रिया करें और आवश्यक उपचार प्रदान करें।
• आपातकालीन स्थिति की पहचान करना •सुरक्षा सुनिश्चित करना •चोट या बीमारी का आकलन करना •आवश्यक उपचार प्रदान करना •आपातकालीन सेवाओं को बुलाना इससे समाज को जागरूक बना कर लोगों की जिन्दगी को बचाना ही प्रथम उपचार का मकसद हैं।

Post a Comment

0 Comments