Hot Posts

6/recent/ticker-posts

मैनपुरी में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र, स्मार्टफोन, टैबलेट और ऋण स्वीकृति पत्र वितरित

संवाददाता। लखनऊ 
-रोजगार मेलों के माध्यम से नौजवान रोजगार से जुड़कर विकास की मुख्यधारा में शामिल हो रहा है - उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक  
-प्रदेश में योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं - पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह  
-योगी सरकार में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़े हैं - उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय  
-युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं - राज्य मंत्री अजीत पाल

 लखनऊ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मिशन रोजगार अभियान के अंतर्गत मैनपुरी के करहल क्षेत्र में आयोजित रोजगार मेले में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय तथा राज्यमंत्री इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी अजीत पाल के साथ चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र, स्मार्टफोन, टैबलेट, और ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए। 

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां का नौजवान रोजगार से जुड़कर विकास की मुख्यधारा में शामिल होना चाहता है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हजारों कंपनियां नौजवानों को सीधे रोजगार से जोड़ने का काम कर रही हैं। करहल भी इससे अछूता नहीं है, और आज यहां कई कंपनियों ने अपने काउंटर लगाकर शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। भारत आज विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक एक्सप्रेस-वे वाला प्रदेश बन चुका है। 


पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने इस अवसर पर कहा कि योगी सरकार में प्रदेश में विकास की गति तेज हुई है। अब प्रदेश में योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं और थानों पर पीड़ितों को न्याय मिल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार देश को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के संकल्प के तहत कार्य कर रही है। केंद्र और प्रदेश की सरकारें विकासशील भारत को विकसित भारत बनाने के संकल्प के साथ कार्य कर रही हैं। सिंह ने बताया कि प्रदेश में अब न्याय, शोषण और अत्याचार को समाप्त करने के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी और प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश और प्रदेश का नक्शा बदल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी की बात दुनिया सुनती है और उनके कार्यों से देश का गौरव बढ़ा है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ है और अब माफियाओं के चेहरे पर दहशत है।

राज्यमंत्री इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी अजीत पाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की 01 ट्रिलियन डॉलर की भागीदारी होगी। युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं और प्रदेश में तेजी से विकास हो रहा है।

रोजगार मेला के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों की 37 से अधिक कंपनियों में 3710 युवाओं का चयन किया गया और उन्हें नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। इसके साथ ही, मुद्रा योजना के तहत 1489 हितग्राहियों को 42.3 करोड़ रुपये, मुख्यमंत्री युवा रोजगार कार्यक्रम के तहत 21 लाभार्थियों को 0.55 करोड़ रुपये, और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 105 हितग्राहियों को 3.5 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। तकनीकी दक्षता में वृद्धि के लिए स्नातक के 932 छात्र-छात्राओं को टैबलेट और 2111 छात्रों को स्मार्टफोन वितरित किए गए। कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत 02 लाभार्थियों को 20 लाख रुपये और फार्म मशीनरी बैंक के अंतर्गत 45 लाख रुपये की अनुदान राशि भी वितरित की गई।

Post a Comment

0 Comments