Hot Posts

6/recent/ticker-posts

एनसीसी उड़ान टीम पटना,ने एनसीसी कैडेट्स को दिया बहुउद्देशीय प्रशिक्षण


संवाददाता। 
बाराबंकी 
20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ द्वारा, श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी बाराबंकी 'में चल रहे हैं ,संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 217, के छठे दिन एनसीसी कैडेट्स ने बहुउद्देशीय कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया।
एनसीसी "उड़ान" टीम पटना बिहार ने कैंप में शिरकत किया व कैडेट्स को बहुउद्देशीय कौशल प्रशिक्षण दिया जो जोखिम और विपरीत परिस्थितियों में जान बचाने हेतु कारगर होंगे। टीम उड़ान ने एनसीसी कैडेट्स को बताया व प्रशिक्षण के द्वारा सिखाया की विपरीत व आकस्मिक स्थिति में जान बचाने हेतु अस्पताल पहुंचने से पूर्व (प्रि -हॉस्पिटल ट्रेंनिंग) वह कौन सी सिखलाई है जिसकी जानकारी होने पर आप किसी की जान बचा सकते हैं। 
इस सत्र में टीम उड़ान ने ,कार्डियो पलमोनरी रिससिटेशन, के बारे में बताया व इसका प्रशिक्षण भी दिया उन्होंने बताया कि सीपीआर वह जीवन रक्षक प्रणाली है जिसके द्वारा मुश्किल परिस्थितियों में जैसे बाढ़ में, पानी में डूब जाना, आग को देखकर या भय के कारण घात लग जाना, हृदय गति का रुक जाना 
ऐसी विषम परिस्थितियों में तत्काल प्रभाव से जान बचाने हेतु कृत्रिम श्वसन प्रणाली का प्रयोग किया जाता है जिसे सीपीआर कहते हैं। इसमें मुंह मे मुंह द्वारा स्वास दिया जाना, हृदय स्थल पर दबाव देकर पुनः श्वास को वापस लाना तथा व्यक्ति को जीवित करना है। 
टीम उड़ान ने अस्थिभंग हो जाने की स्थिति में प्राथमिक बचाव हेतु क्या उपचार करना चाहिए वह भी कैडेट्स को प्रशिक्षण देकर बताया।


पटना बिहार से आई हुई एनसीसी उड़ान टीम,ने कैडेट्स को सड़क सुरक्षा के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यातायात संकेतों का पालन करें, हमेशा जलती बत्ती के रंग को देखकर कार्य करें। 
ट्रैफिक में लाल का मतलब है रूकें,। पीला ,का मतलब है रुकने के लिए तैयार रहे'।
और, हरा, का मतलब है ,आगे बढ़े'।
उन्होंने बताया कि गाड़ी चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
 सीट बेल्ट और हेलमेट जरूर पहनें। फुटपाथों पर संभाल कर चले और जेब्रा क्रॉसिंग से ही क्रॉस करें। गति सीमा का ध्यान रखें। कभी भी शराब पीकर वाहन ना चलाएं।
बताते चलें कि,एनसीसी उड़ान टीम पटना, बिहार से आई थी। उड़ान टीम पूर्व एनसीसी कैडेट्स की रजिस्टर्ड एनजीओ टीम है जो एनसीसी अल्युमूनाय संगठन के तहत आता है और यह सामुदायिक विकास के लिए कार्यकर्ता है इन ए मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेंस एनसीसी इंडिया से संरक्षण प्राप्त है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस संगठन के कार्यों की तारीफ की है। 
कैंप कमांडेंट कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी ने बताया कि 3 घंटे का प्रशिक्षण सत्र बहुत ही सराहनीय व उल्लेखनीय रहा। एनसीसी कैडेट्स के लिए ताउम्र की सीख मिली।

कैंप कमांडेंट कर्नल त्रिवेदी ने उड़ान टीम पटना को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
उक्त जानकारी सूबेदार मेजर ओमप्रकाश व सूबेदार मेजर बाल बहादुर राणा ने संयुक्त रूप से दी।

Post a Comment

0 Comments