Hot Posts

6/recent/ticker-posts

भाजपा लखनऊ महानगर द्वारा बजट पर आयोजित प्रेस वार्ता को राज्यसभा सांसद राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने संबोधित किया

...
संवाददाता। लखनऊ 
भाजपा लखनऊ महानगर द्वारा प्रदेश मुख्यालय में बजट पर आयोजित प्रेस वार्ताओं को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ऐतिहासिक बजट लगातार तीसरी बार जन समर्थन के साथ सरकार गठित होने के अवसर के साथ 60 साल के बाद भारत के इतिहास में आया है, परंतु यह अवसर इसलिए और ऐतिहासिक हो जाता है की पिछली बार पंडित नेहरु जी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनी थी वह लोकतंत्र का शैशव काल था अब यह लोकतंत्र की परिपक्वता का काल है। परिपक्व लोकतंत्र में जन समर्थन के साथ सरकार बनाने का यह अभूतपूर्व अवसर है। यह बजट ऐतिहासिक इस लिए भी है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने भी लगातार सातवीं बार बजट पेश करके रिकॉर्ड बनाया है।
सुधांशु त्रिवेदी ने कहा यह बजट और महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि इस बजट में वर्तमान वैश्विक परिदृश्य से लेकर भारत के आम, गरीब, युवा किसान और नारी शक्ति सभी को शक्ति प्रदान करने की सर्वस्पर्शी व्यवस्था को सुनिश्चित किया गया है। यह बजट भविष्य में भारत की मजबूत नीव को स्थापित करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए 11 लाख , 11 हजार 111 रुपए का प्रावधान हुआ है। हमारी सरकार ने लगातार कैपिटल एक्सपेंडिचर को बढ़ाया है जिससे अर्थव्यवस्था को बल मिलता है। इस बजट में रोजगार परक व्यवस्था को सुनिश्चित करने की पूरी व्यवस्था की है। इसमें दो करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। सरकार ने कहा है जो फर्स्ट टाइम रोजगार पाएंगे। उनके पीएफ का कॉन्ट्रिब्यूशन और जो पहली सैलरी है वह सरकार देगी जो की पांच पांच हजार की तीन किस्तों में होगी।
उन्होंने कहा कि रोजगार की बात हमारे विरोधी करते हैं तब नाना प्रकार की बातें वाद विवाद प्रपंच करना उनकी सहज व स्वाभाविक आदत हो गई है। कर्मचारी भविष्य निधि खाता में भी सरकार 2 साल तक ₹3000 प्रति माह देगी। इसलिए किया गया है कि अब जो नई भर्ती होगी उसमें रोजगार की अधिक से अधिक व्यवस्था की जाए। सरकार ने स्किल डेवलपमेंट पर भी बहुत ध्यान दिया है ताकि हमारे शिक्षित और प्रशिक्षित युवा को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। युवाओं के इंटर्नशिप के लिए 500 कंपनियों में व्यवस्था की जाएगी। इस समय चीन दुनिया में सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब है पश्चिमी देशों का विश्वास चीन के ऊपर से कम हुआ है भारत के लिए सुनहरा अवसर है कि हम भारत में मैन्युफैक्चरिंग का केंद्र स्थापित करें, जिससे कैपिटल एक्सपेंडिचर व रोजगार लंबे समय तक सुनिश्चित हो सके इसकी व्यवस्था करना, इसलिए कॉरपोरेट टैक्स 40% से 35% किया गया। हमारे विरोधी कॉरपोरेट टैक्स कम करने पर कहते हैं कि हमने कंपनियों को राहत दे दी मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि कॉरपोरेट टैक्स कितना है अन्य देशों में क्योंकि हम वैश्विक अर्थव्यवस्था हैं चीन में 25% , सिंगापुर में 22%, साउथअफ्रीका में 27% है अगर विपक्ष विरोध करना चाह रहा है तो क्या वह विदेशी कंपनियों की मदद करना चाह रहा है। हमारी सरकार आने के बाद देश में सबसे बड़ा प्रोडक्शन में मैन्युफैक्चरिंग परिवर्तन हुआ है वह डिफेंस में। डिफेंस के क्षेत्र में सबसे ज्यादा बजट दिया गया है। डिफेंस के निर्यात में भारत ने लंबी चलांग लगाई है। 80000 करोड़ डिफेंस का निर्यात किया गया। पहली बार बैलिस्टिक मिसाइल भी निर्यात करने जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कृषि के क्षेत्र में प्रधानमंत्री जी ने व्यवस्थित ढंग से जो नीतियां बनाई। तिलहन का वर्ष मनाया गया, दलहन और तिलहन व दालों पर हमारी सरकार आने से पहले इंपोर्ट पर हमारी डिपेंटेबिलिटी 70% थी जो अब घटकर 42 परसेंट हो गई है । ऑर्गेनिक फार्मिंग के लिए एक करोड़ किसानों को सहायता देने की व्यवस्था की गई है। भारत में बहुआयामी गरीबी से काफी संख्या में लोग बाहर आए हैं। महिलाओं की शक्ति के उत्थान के लिए तीन लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। हम भारत को हवाई जहाज और पानी जहाज की मैन्युफैक्चरिंग और रिपेयरिंग का केंद्र बनाना चाहते हैं सरकार ने उसके लिए एक्साइज ड्यूटी घटाई है। सर्विस सेक्टर को बढ़ाने के लिए सरकारी ने बजट में कई प्रावधान किए हैं। गरीबों के लिए जो योजनाएं चल रही थी वह यथावत चल रही है। बजट में सरकार ने यह सुनिश्चित करने का काम किया है 1000 करोड़ की व्यवस्था स्पेस टेक्नोलॉजी के लिए की गई है और एक लाख करोड़ प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलकर रिसर्च के लिए व्यवस्था की गई है।
उन्होंने कहा कि महंगाई की दर अभी 5% है। वित्तीय सरकार में आई एमएफ स्टैंडर्ड अक्टूबर ने भारत की रेटिंग नेगेटिव कर दी थी। आज एजेंसी भारत को कह रही है कि भारत बहुत आगे बढ़ रहा है। वर्ल्ड बैंक के चीफ अजय बंगा कहते हैं कि लंबे समय के बाद भारत में स्थिरता और विकास सुनिश्चित होता नजर आ रहा है। पूर्व में हम वर्ल्ड बैंक व आईएमएफ के समक्ष याचक के रूप में खड़े होते थे। जबकि आज आईएमएफ की चीफ क्रिस्टीना जॉर्जिया ने कहां है कि भारत 15% ग्रोथ कंटिन्यू कर रहा है। पहले हम आईएमएफ की याचक थे आज हम आईएमएफ के विकास की गति में संचालक के रूप में आगे आए हैं। यह व्यवस्था इस बजट में सुनिश्चित की है।
उन्होंने कहा विपक्ष के समय में महंगाई की दर ऊपर और विकास कि दर नीचे रहती थी और हमारी सरकारों में महंगाई की दर नीचे और विकास की दर ऊपर रहती है।

प्रेस वार्ता में महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित और लखनऊ महानगर मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग, अंजनी श्रीवास्तव और वरिष्ठ जन उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments