Hot Posts

6/recent/ticker-posts

राजनाथ सिंह की प्रेरणा से महिला सशक्तिकरण हेतु निःशुल्क सिलाई व कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन

 लखनऊ/ संवाददाता
.......................................................


रक्षा मंत्री भारत सरकार एवं लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह की प्रेरणा से महिला सशक्तिकरण व स्वावलंबन के उद्देश्य से  शहर के विभिन्न मुहल्ले में  सिलाई कढ़ाई सेंटर शुरू‌ किए जाएंगे। सेंटर में महिलाओं को निःशुल्क  सिलाई मशीन प्रदान कराकर निःशुल्क सिलाई, कढ़ाई प्रशिक्षण दिया जाएगा।योजना के तहत महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा विधान परिषद सदस्य ने गायत्री विहार कॉलोनी नरपत खेड़ा पारा में स्थापित सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम केंद्र का उद्घाटन किया।

 मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि महिला सशक्तिकरण अभियान को प्रसारित करने के अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने हेतु  निःशुल्क सिलाई व कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र खोला गया है जिसमें प्रथम चरण में 1 माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें सिलाई कढ़ाई किट निशुल्क प्रदान की जाएगी। सेंटर के लिए फिएम फाउंडेशन और संकल्प फाउंडेशन द्वारा सिलाई मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। 

मुकेश शर्मा ने कहा कि किसी भी देश का विकास तभी संभव है जब देश की महिलाएं भी कंधे से कंधा • मिला आगे बढ़े। कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाएं उपस्थित रहे जिन्हें सिलाई और चिकनकारी व जरदोजी की कढ़ाई का कोर्स सिखना था। महिलाओं को हुनरमंद व आत्म निर्भर बनाने के उदेश्यपूर्ति के लिए खोले गए सेंटर की इलाके में खूब चर्चा हो रही है और सिलाई को रोजगार के रूप में अपनाने के नजरिए से केंद्र उद्घाटन के समय बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही। महानगर महामंत्री त्रिलोक सिंह अधिकारी, अंजनी श्रीवास्तव,त्रिशिता एजुकेशन एंड वेलफेयर फाउंडेशन की पदाधिकारी और क्षेत्रीय महिला एनजीओ संगठनों की प्रतिनिधि भी उपस्थित रही।

Post a Comment

0 Comments