Hot Posts

6/recent/ticker-posts

मैंगो फेस्टिवल - दावत ए आम

 लखनऊ/ संवाददाता

..............................................................

 


 जून के महीने को आम के महीने के रूप में मनाया जाता है!  फलों का राजा निश्चित रूप से इसे मिलने वाले विशेष ध्यान का पात्र है।  18 जून, 2022 को 500 से अधिक आम प्रेमियों ने आम के बाग में आम के उत्सव के 11 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए प्रकृति मां से मुलाकात की।  ऑर्चर्ड यात्रा एक तरह का अनुभव था।  अवध मैंगो ग्रोअर्स एसोसिएशन की संस्थापक श्रीमती ज्योत्सना कौर हबीबुल्लाह के नेतृत्व में यूपी मैंगो फेस्टिवल टीम द्वारा सावधानी से आयोजित, माज़ा, लेबुआ, यूपी टूरिज्म द्वारा समर्थित, मैंगो फेस्टिवल एक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल आयोजन का एक आदर्श मॉडल है।

 कितना आम बहुत ज्यादा आम है?  आम खाने की प्रतियोगिता ने इस तथ्य पर जोर दिया कि भूख आमों की खपत में कोई भूमिका नहीं निभाती है।  सच तो यह है कि पेड़ों पर लगे आम अपनी सुगंध से उनके नीचे बैठे लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।
इस कार्यक्रम में 500 से अधिक लोग, दोस्तों और परिवारों के समूह अपने घरों से बाहर आम के पेड़ों की छाँव के नीचे ताज़े तोड़े हुए आमों को खाने, आमों से संबंधित मज़ेदार गतिविधियों का आनंद लेने, स्वादिष्ट ब्रंच का आनंद लेने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए अपने घरों से बाहर आए।  श्रेष्ठ।  दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों के लिए मैंगो फेस्ट आकर्षण का केंद्र रहा।  उत्सव में उनकी उपस्थिति ने टीम और आम के पेड़ों को अकल्पनीय उत्साह से भर दिया।


 मेलबोर्न की सोनाली, जो भारत में छुट्टियां मना रही हैं, ने त्योहार को रोमांचित कर दिया और ताजा आम की किस्मों से मोहित हो गईं और उन्हें पेड़ों और विशेष रूप से आम की चटनी और जलेबियों पर चढ़ना बहुत पसंद था। मैंगो फेस्ट जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को आम की विभिन्न किस्मों के अनूठे स्वाद और बनावट, रजा आम की मिठास, दशहरी की कोमलता और सफेदा आम की गूदेदार बनावट की सराहना करने के लिए एक साथ लाया।  बच्चों और युवा वयस्कों को प्रकृति की सराहना करने के लिए समय निकालते देखना आकर्षक था।  बच्चों ने, विशेष रूप से हरी-भरी हरियाली में एक फील्ड डे बिताया, जहां उन्होंने विभिन्न खेलों का आनंद लिया, आम के पेड़ों पर चढ़ने और झूलने के जादू का अनुभव किया, मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए अपने छोटे हाथों का इस्तेमाल किया, और काम करने वाले कारीगरों को जादू करते देखा।  बच्चों के साथ-साथ बड़ों ने भी घोड़ागाड़ी व घुड़सवारी का लुत्फ उठाया। ऑर्चर्ड के मालिक माधवेंद्रदेव सिंह द्वारा आयोजित जैव विविधता ऑर्चर्ड वॉक ने आगंतुकों को इस बात की जानकारी दी कि आम कैसे उगाए जाते हैं और इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के आम कैसे उगते हैं।
 लखनऊ की रहने वाली मालिनी ने कहा, 'आखिरकार कोई ऐसी जगह जहां मैं अपने बच्चों को अपने बचपन की साधारण खुशियों से परिचित करा सकूं, शहर में कभी नहीं मिलने वाले आमों की मात्रा और गुणों का स्वाद ले सकूं और एक स्वच्छ ताजा वातावरण।  आम के पेड़ पर झूलना और ढलती हुई धूप को देखना शानदार है, हमने यहां दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना पसंद किया है, शाबाश, हमारे पास इस तरह के और भी कई त्योहार हों।
 त्योहार के बारे में अन्य टिप्पणियों में से कुछ इस घटना को कृषि को बनाए रखने के एक दिलचस्प तरीके के रूप में स्वीकार करते हैं।  कुछ के लिए यह अपने परिवारों के साथ घूमने का खूबसूरत दिन था और कुछ के लिए यह दोस्तों के साथ मिलन समारोह था।  सबसे अधिक प्रशंसा की जाने वाली गतिविधि थी छतरी के नीचे ताज़े तोड़े हुए, रसीले आमों को खाना और ठंडी हवा के झोंकों के साथ फेफड़ों को फुलाना।
 अवध मैंगो ग्रोअर्स एसोसिएशन के रूप में परिकल्पित, त्योहार अब लखनऊ किसान बाजार के माध्यम से विकसित हुआ है, जो उत्पादकों, कारीगरों, किसानों और स्टार्ट-अप को स्थायी जीवन समाधान पर काम करने के लिए एक ऑनलाइन मंच प्रदान करता है, जिससे वे सीधे उपभोक्ताओं से जुड़ सकते हैं।
 मैंगो फेस्टिवल की आयोजक ज्योत्सना कौर हबीबुल्लाह ने कहा, “मैं फेस्टिवल के एक दशक से अधिक समय तक जारी रहने को लेकर रोमांचित हूं।  दुनिया के अलग-अलग हिस्सों और भारत से भी लोग हमसे संपर्क करते हैं।  हम अपनी संस्कृति के इस अभिन्न अंग को जीवित रखने और लखनऊ में अधिक पर्यटन और निवेश लाने के साथ-साथ किसानों और स्थानीय ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लाभान्वित करने के लिए तत्पर हैं।
 यह लखनऊ को भारत और दुनिया की आम राजधानी बनाने की दिशा में अगला कदम होगा, हमारे प्रसिद्ध आमों का स्वाद लेने के लिए लोगों को लखनऊ लाने का एक अभिनव कदम, जिनमें से एक, लाल बेबहा, नवाब वाजिद अली शाह का पसंदीदा था।
 23 जून मंगलवार को यूपी मैंगो फेस्टिवल में असकरी की तरफ से सनतकदा मैंगो पार्टी और महफिल-ए-तरन्नुम का आयोजन किया जा रहा है।  25 जून को डॉ. वंदना सहगल द्वारा मैंगो शो एवं कला स्थापना का आयोजन होटल लेबुआ, हजरतगंज, लखनऊ में किया जायेगा.  यह कार्यक्रम डॉ. प्रभा की गजल प्रस्तुति के साथ एक मनमोहक मैंगो अनुभव का समापन होगा!  बाग में आमों की शांति का आनंद लेने के बाद, 23 और 25 जून को होने वाले कार्यक्रम मैंगो फेस्टिवल को अगले स्तर पर ले जाएंगे।
 बाजार में "संरक्षक किसान" शामिल होंगे जो अभी भी आम की दुर्लभ स्थानीय किस्मों का संरक्षण कर रहे हैं जो आम के पारखी लोगों की थाली सजाते हैं और मुख्यधारा के बाजार में नए स्वदेशी और आने वाले ब्रांडों की घोषणा करने के लिए एक महान मंच के रूप में भी काम करते हैं।
 अधिक जानकारी के लिए अनन्या मेहरोत्रा ​​​​से संपर्क करें +91 6387 222 821, शिवी अवस्थी 9369309459, ज्योत्सना कौर हबीबुल्लाह 9005575999, माधवेंद्रदेव सिंह 9005249272
 लखनऊ फार्मर्स मार्केट अपनी तरह का पहला, ऑनलाइन टिकाऊ मंच है जो सभी स्तरों पर किसानों, कारीगरों और उद्यमियों का समर्थन करता है, जिसका उद्देश्य टिकाऊ जीवन और एक हरा-भरा वातावरण है।  https://www.lucknowfarmersmarket.com/ पर 7000 उत्पाद, फार्मस्टे, टिकाऊ सेवाएं, रेसिपी, ब्लॉग और बहुत कुछ

 मैंगो फेस्टिवल के बारे में अधिक जानकारी https://www.lucknowfarmersmarket.com/mango-festival

Post a Comment

0 Comments