Hot Posts

6/recent/ticker-posts

वार्षिक कैंप में कैडेटों के एकता और अनुशासन की ओर बढ़ते कदम

 लखनऊ/संवाददाता

........................................................

 ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ,एनसीसी ग्रुप कमांडर लखनऊ ने 20 यूपी गर्ल्स बटालियन  एनसीसी के वार्षिक प्रशिक्षण कैंप  का दौरा ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज कॉलेज में किया! क्वार्टर गार्ड में गर्ल्स कैडेटों द्वारा सलामी के बाद सभी एएनओ और सीटीओ से मुलाकात की! कैंप कमांडेंट ने 10  दिनों की  सैन्य ट्रेनिंग  और गर्ल्स  कैडेटों के सर्वांगीण विकास के ट्रेनिंग कार्यक्रम के बारे में ग्रुप कमांडर को बताया!गर्ल्स कैडेटों ने  कैडेटों के रहन सहन,खानपान, ट्रेनिंग, खेलकूद के बारे में ग्रुप कमांडर को बताया! ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ने साइबर सिक्योरिटी की चल रही क्लास में भाग लिया तथा क्लास प्रशिक्षक इंस्पेक्टर मुस्लिम खान और डीएसपी कल्पना घोष का आभार व्यक्त किया! इंस्पेक्टर मुस्लिम खान और टीम ने गर्ल्स कैडेटों को सोशल मीडिया में हो रहे अपराध और बचाव के तरीके बताएं! 

ग्रुप कमांडर  ने एनसीसी , कैडेटों को एनसीसी के लाभ और जीवन के हर कार्य में उत्कृष्टता लाने के गुरु मंत्र सिखाएं। ब्रिगेडियर नीरज ने स्टोर,भोजन की गुणवत्ता का भी परीक्षण किया !उन्होंने बताया , जल्द ही एनसीसी इलेक्टिव विषय के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय में होगी जिसमें गहन  चर्चा चल रही है !अभी माइनर कोकुलर में रखा में रखा गया है !ग्रुप कमांडर ने बताया राष्ट्र में एनसीसी का विस्तार हो रहा है जिसमें एक लाख  नए कैडेटों का नामांकन और ट्रेनिंग होगी! लगभग एक हजार नए कैडेटों की संख्या केवल लखनऊ ग्रुप में बड़ी है! ब्रिगेडियर नीरज ने बताया  कि एनसीसी अकादमी भी जल्द लखनऊ में बनेगी जिसके लिए जमीन का आवंटन हो गया है , आगे की प्रक्रिया जल्द होगी! ग्रुप कमांडर ने 10 दिवसीय ट्रेनिंग की गुणवत्ता और कैडेटों के आत्मविश्वास की प्रशंसा की और आगे सेंट्रल कैंपों में में अच्छा करने की प्रबल इच्छा और आशा व्यक्त की! सायं काल में ब्रिगेडियर पंकज वर्मा ने 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के क्वार्टर गार्ड में सलामी लेने के पश्चात गर्ल्स कैडेटों को अच्छे अंक लाने के तरीके और विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल होने के गुण सिखाए! 


ब्रिगेडियर वर्मा ने गर्ल्स कैडेटों को सिखाया जीवन में संकल्प की अपेक्षा उपलब्ध विकल्पों में ध्यान दें !उन्होंने व्यक्तित्व को अच्छा बनाने के लिए मन, वचन और कर्मों को अच्छा करने को कहा !ब्रिगेडियर वर्मा वायु सेना के भूतपूर्व सीनियर  अंडर ऑफिसर पुणे  में रह चुके हैं,और जो अब एक इन्फेंट्री ब्रिगेड को कमांड कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments