Hot Posts

6/recent/ticker-posts

आईटीआई प्रशिक्षण एवं रोजगार मेलों की दी जाय जानकारी

 लखनऊ।। संवाददाता 
................................................


प्रशिक्षण प्राप्त हुनरमंद बनकर आईटीआई से निकले युवा ट्रेनिंग पार्टनर के सेन्टरों का निरन्तर निरीक्षण किया जाय
फर्जीवाड़ा पाये जाने पर सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाय मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने प्रयागराज में मण्डलीय अधिकारियों के साथ की विभागीय समीक्षा बैठक प्रयागराज मण्डल के अधिकारी तीन दिनों के अन्दर आईटीआई उच्चीकरण की रिपोर्ट करें प्रस्तुत 
लखनऊ: 20 मई, 2023

प्रदेश सरकार द्वारा आईटीआई के माध्यम से चलायी जा रही योजनाओं का लाभ युवाओं को दिलाया जाय। आईटीआई में प्रवेश लेने वाले युवाओं को आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लाभों के बारे जानकारी दी जाय, जिससे युवा अपने प्रशिक्षण की पूरी अवधि को पूरा कर हुनरमंद बन सके।। कौशल विकास के ट्रेनिंग पार्टनर के सेन्टरों की निरन्तर निरीक्षण किया जाय, किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा पाये जाने पर सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाय। उक्त निर्देश प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने दिये। 
मंत्री कपिल देव अग्रवाल जनपद प्रयागराज के सर्किट हाउस में शनिवार को मण्डलीय अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने जनपद प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़ एवं कौशाम्बी से आये अधिकारियों से आईटीआई और कौशल विकास केन्द्र का फीडबैक लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि तीन दिनों के अन्दर आईटीआई उच्चीकरण के कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि आईटीआई में चल रहे कोर्सों की जानकारी का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाय, जिससे युवा आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त कर हुनरमंद बनकर अपने स्किल के अनुरूप रोजगार या स्वरोजगार के अवसर प्राप्त कर सके। आईटीआई में आयोजित होने वाले रोजगार मेलों की जानकारी युवाओं को अधिस से अधिक दी जाय, जिससे युवा विभिन्न कम्पनियों में सेवायोजित हो सके। सभी आईटीआई को स्वच्छ और साफ सुथरा रखने का कार्य भी सुनिश्चित करें।

Post a Comment

0 Comments