Hot Posts

6/recent/ticker-posts

डेंगू, मलेरिया को जड़ से खत्म करने के लिए किया गया प्रयास

 लखनऊ।। संवाददाता
......................................................


फैमिली हेल्थ इंडिया गोदरेज एवं जिला स्वास्थ्य समिति के सहयोग से संचालित एंबेड योजना के तहत इब्राहिम प्रथम वार्ड :वृंदावन कॉलोनी सेक्टर 8 में स्काईलार्क वर्ल्ड विधालय में बच्चों को जागरूक किया गया,  जिसमें फैमिली हेल्थ इंडिया के बीसीसीएफ वीरेंद्र विक्रम सिंह ने बच्चों को मच्छर जनित बीमारी के जीवन चक्र के बारे में समझाया कि वह चार अवस्था के होते हैं (अंडा, लार्वा, प्युपा, और द्रोण) मच्छर को पैदा होने नहीं देना है और मच्छरों को कौन सी अवस्था में खत्म कर सकते हैं इस कि जानकारी दी। और साथ ही  मलेरिया निरीक्षक जितेंद्र कुमार थारु व उनकी टीम सुधीर , दीपक , राम अवतार जी, व राकेश के सहयोग से क्षेत्र का भ्रमण किया गया।
इस अवसर पर मलेरिया निरीक्षक जितेंद्र कुमार थारू ने बच्चों को जागरूक करते हुए बताया कि सभी को हर रविवार को अपने अपने घरों में जमे हुए पानी की निकासी जरूर करें जैसे कूलर, फ्रिज के पीछे ट्रे, टूटे-फूटे बर्तन को साफ करके हम डेंगू जैसी बीमारी से बच सकते हैं और फुल आस्तीन के कपड़े पहने मच्छर से बचने के साधनों का उपयोग करने की बात की।
विद्यालय के प्रधानाचार्य गुंजन मेहरोत्रा ने बताया की विद्यालय में बच्चों को वेक्टर जनित रोगों के बारे में जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, आदि के बारे में बताया जाता है, और उन्होंने बताया कि वह अपने विद्यालय में हर हफ्ते गमलों की सफाई के साथ-साथ दवा का भी छिड़काव करवाते हैं और विद्यालय के अंदर कई सारे मच्छर रोधी पौधे भी लगे हुए हैं।
इस अवसर पर मौजूद विद्यालय व्यवस्थापक रजत कुमार सिंह , प्रधानाध्यापिका हनी सलूजा , शिक्षक रुचि , सुधीर ,और क्षेत्रीय आशा कमलेश तिवारी , प्रिया पाल , आदि लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments